TRP क्या है, कैसे कैलकुलेट की जाती है?
टीआरपी या टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट यह निर्धारित करने का उपकरण है कि कौन से कार्यक्रम सबसे अधिक देखे जाते हैं और दर्शकों की पसंद को अनुक्रमित करते हैं। यह गणना करने में मदद करता है कि कौन सा चैनल और प्रोग्राम सबसे ज्यादा देखा जाता है।
ज्यादातर बार हमने लोगों को टीवी देखते हुए देखा है और हमने चैनल या प्रोग्राम की टीआरपी के बारे में सुना है जैसे चैनल की टीआरपी टीआरपी है या टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में बहुत सुना जाता है लेकिन बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं। टीआरपी एक ऐसा टूल है जो हमें किसी चैनल या प्रोग्राम की लोकप्रियता के बारे में बताता है। किसी भी चैनल या कार्यक्रम की टीआरपी प्रदर्शित होने वाले कार्यक्रम पर निर्भर करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी शो या चैनल की टीआरपी को मापते समय किन मापदंडों पर ध्यान दिया जाता है?
टीआरपी क्या है?
टीआरपी या टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट यह निर्धारित करने का उपकरण है कि कौन से कार्यक्रम सबसे अधिक देखे जाते हैं और दर्शकों की पसंद को अनुक्रमित करते हैं। यह गणना करने में मदद करता है कि कौन सा चैनल और कार्यक्रम सबसे ज्यादा देखा जाता है या यह किसी टीवी चैनल या कार्यक्रम की लोकप्रियता को इंगित करता है। यह दिखाता है कि लोग कितनी बार किसीभी चैनल या किसी विशेष कार्यक्रम को देख रहे हैं।
टीआरपी विज्ञापनदाताओं और निवेशकों को लोगों के मूड को समझने में सक्षम बनाती है। एक टीवी चैनल या कार्यक्रम की टीआरपी के अनुसार विज्ञापनदाता तय करते हैं कि उनके विज्ञापन कहां आदर्शित किए जाएं और निवेशक पैसे के निवेश के बारे में फैसला करेंगे।
टीआरपी की गणना कैसे की जाती है?
टीआरपी को आंकने और गणना करने के लिए कुछ हजार दर्शकों के घरों में टीवी सेट से एक उपकरण जुड़ा हुआ है। इन नंबरों को विभिन्न भौगोलिक और जनसांख्यिकीय क्षेत्रों में समग्र टीवी मालिकों के नमूने के रूप में माना जाता है। डिवाइस को पीपुल्स मीटर कहा जाता है। यह उस समय और कार्यक्रम को रिकॉर्ड करता है जिसे एक दर्शक किसी विशेष दिन देखता है। फिर, औसत 30-दिन की अवधि के लिए लिया जाता है जो किसी विशेष चैनल के लिए दर्शकों की स्थिति देता है। पीपुल्स मीटर के माध्यम से एक मिनट के लिए टीवी चैनल या कार्यक्रम की जानकारी INTAM, एक निगरानी टीम यानी भारतीय टेलीविजन ऑडियंस माप द्वारा की जाती है। जानकारी का विश्लेषण करने के बाद, टीम निर्णीत करती है कि चैनल या कार्यक्रम की टीआरपी क्या है।
एक अन्य विधि को पिक्चर मैचिंग के रूप में जाना जाता है, जहां पीपल्स मीटर टीवी पर देखी जा रही तस्वीर के एक छोटे से हिस्से को रिकॉर्ड करता है। यह डेटा चित्रों के रूप में घरों के एक समूह से एकत्र किया जाता है और बाद में टीआरपी की गणना के लिए इसका विश्लेषण किया जाता है।